MIG Welding Definition-मिग वेल्डिंग की परिभासा-मिग वेल्डिंग किसे कहते है?-MIG Welding full form Hindi

मिग वेल्डिंग किसे कहते है?


वेलगिंग का इस्तेमाल आज के समय मे हर जगह किया जाता है फिर वो चाहे कोई छोटी कंपनी हो या फिर वो बड़ी कंपनी ही किउ ना हो, आप अक्सर उन जगहों पर देखते होंगे जहाँ पर लोहे का काम होता है जैसे गाड़ी के पार्ट को जोड़ना हो, लोहे के दरवाजे की पट्टी को जोड़ना हो, लोहे की खिड़की हो तो वहाँ पर हम वेल्डिंग का इस्तेमाल करते है किउंकि ये एक ऐसा उपकरण होता है जिसकी मदत से हम दो लोहे के पार्ट को कुछ ही समय मे जोड़ देते है और हर एक वेल्डिंग की जोइनिंग ऐसी होती है कि आप उसे दोबारा छोड़ा नही सकते है।

MIG Welding Definition-मिग वेल्डिंग की परिभासा-मिग वेल्डिंग किसे कहते है?-MIG Welding full form Hindi


अगर हम वेल्डिंग के ऊपर एकदम आसान भासा में बोले तो वेल्डिंग उसे कहते है जब हम किसी दो मेटल के पार्ट को किसी तीसरे उपकरण की मदत से जोड़ दे तो उसे हम वेल्डिंग की परिभासा बोलते है, इसके बारे में हमने नीचे एकदम डिटेल से बता रखा है आप पोस्ट को छोड़कर जाना मत आप को वेल्डिंग से जुड़ी हुई सारी जानकारी मिलेगी।

आज हम आप को MIG Welding Definition _ मिग वेल्डिंग की परिभासा के बारे बतायेगे।

Table Of Contents

  • MIG Welding
  • MIG Welding Full Form _ मिग वेल्डिंग का फुल फॉर्म
  • Welding Definition _ वेल्डिंग की परिभासा
  • History of MIG Welding in Hindi
  • MIG Welding Equipment's  


MIG Welding

Welding आज के समय मे एक ऐसा उपकरण है एक ऐसा Instument है जो हर फील्ड में use होता है फिर वो चाहे हवाई जहाज बनाने में हो या कोई छोटी कंपनी हो तो उसमे सबसे जयदा हम MIG welding का ही इस्तेमाल करते है जैसा कि सब लोग जानते है, आज हम आप को इस Post के जरिये आप तक ये बताने वाले है कि MIG welding क्या है, इसका इसतेमाल कहा होता है और इसका फुल फॉर्म क्या होता है इतेयादी, जिसके लिए आप को हमारा ये पूरा Artical पड़ना होगा।


आप इसे भी पड़ सकते है:

.Welding Electrode Size_Welding Rod Size

.Welding Basic Information


MIG Welding Full Form _ मिग वेल्डिंग का फुल फॉर्म

जितनी भी मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है फिर वो चाहे बड़े लेबल पर हो या फिर चाहे छोटे अस्तर पर हो वो वहाँ पर हम सबसे ज्येदा MIG Welding का उपयोग होते हुए देखेगे जिसके अंदर हम Co2 Welding का नाम सबसे ऊपर लेते है।


दरसल इस Welding का सबसे ज्येदा उपयोग करनेका का कारण ये होता है की ये Welding पूरी दुनिया मे एक ऐसी Welding होती है जो आम वेल्डिंग की मुकाबले बहोत ही सस्ती, और उतनी फ़ास्ट वर्क करती है और इसका यूज़ भी बहोत ही आसान होता है।


इस वेल्डिंग का जो Full Form होता है वो ये है "Metal Inert Gas Welding"  इसके अलावा इस Welding को दो अलग-अलग और भी नामो से जाना जाता है जो बहोत ही पॉपुलर है जिसका नाम है।


>>Gas Metal Arc Welding (GMAW)


>>Metal Active Gas (MAG)


Welding Definition _ वेल्डिंग की परिभासा

वेल्डिंग की सबसे आसान परिभासा की बात करे तो उसे कहते है जब हम किसी दो Metals के parts को आमने सामने रखकर किसी तीसरे Metals की मदत से जब हम Metal को Joining करते है तो उसे हम Welding कहते है, दरसल जो आप Welding करते है वो हीटिंग होने की वजह से नीचे रखे दो Metals के बीच मे दोनों एक दूसरे से जॉइनिंग हो जाता है जो परमानेंटली जोइनिंग मिलती है उसे हम Welding कहते है।


History of MIG Welding in Hindi

ये सवाल बहोत लोग पूछते है कि Welding कब और कहां से आई इसका इतिहास क्या है तो हम आप के जानकारी के लिए बता दे कि वेल्डिंग की खोज सन 1940 में सबसे पहले Aluminium और Non-Ferrous Metal के लिए बनाया गया था जिसे बाद में धीरे-धीरे अलग तरीके से अलग-अलग Steel के ऊपर करने लगे जिसका सबसे बड़ा कारण ये था इसका सस्ता होना।


जबतक 1950 और 1960 आया तबतक इस Welding का उपयोग हर एक कंपनी में फिर चाहे बड़ी हो या फिर चाहे छोटी वो हर जगह यूज़ होने लगी।


MIG Welding Equipment's

अगर बात करे हम MIG Welding Equipment's की तो वो कई सारी होती है जिसका नाम हमने नीचे बताया है।


Welding Gun

Wire Feed Rate Unit

Welding Electrode Wire 

Shielding Gas

Gun Switch

Contact Tip

Power Cables

Gas Nozzle

Electrode Conduit 

Liner 

Composite Cable

Gas Tube 


मिग वेल्डिंग की हानियाँ


जहाँ वेल्डिंग से फायदा होता है वही पर इससे नुकसान भी होता है, वैसे ये वेल्डिंग हमारे वक्त को बहोत बचाता है और बहोत ही फायदा भी पहुचाती है जब हम इससे जुड़े हुए कोई काम करते है, तो जान लेते है की आखिर इससे नुकसान क्या-क्या है।


1. वेल्डिंग छोटी मशीन भी होती है और बड़ी मशीन भी होती है जो आप के कंपनी या काम के ऊपर निर्भर करती है कि आप कैसे इस्तेमाल करते है, खैर ये जो वेल्डिंग होती है जब हम किसी मटेरियल को जोड़ते है तो उसी समय बहोत ही ज्येदा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है वेल्ड करते वक्त ऐसे ऊर्जा ज्येदा खाती है।


2. वेल्डिंग की सबसे ज्येदा नुकसान करने वाली चीज ये सामने आई है कि वेल्डर सेफ्टी का इस्तेमाल नही करते है जो सच भी है किउंकि हमने भी बहोत बार ऐसा देखा है कि जब वेल्डर वेल्डिंग करता है तो ऐसे ही करने लगता है हालांकि उसको ऐसा नही केरना चाहिए किउंकि वेल्डिंग करते वक्त जो इसकी गैस या धुँआ कह ले वो बहोत ही ज्येदा हानि पहुँचता है, इसके लिए आप को इससे जुड़े हुए सेफ्टी का धेयान जरूर से दे।


3. अगर आप के पास वेल्डिंग करते वक्त इसके सारे उपकरण है तो ही करे और इन सब मे आप को ये भी धेयान देना चाहिए कि आप इस काम मे अभी कितने एक्सपर्ट है किउंकि नये लोग पहले इस काम को अच्छे से सीखे फिर करे नही तो तो उनके लिए कठिनाईया आ सकती है।


मिग वेल्डिंग का उपयोग 


मिग वेल्डिंग का उपयोग अलग-अलग जगहों पर किया जाता है जहाँ पर मटेरियल को एक पर एक रख कर जोड़ते है इसको करने से हमारा काम कब हो जाता है पता ही नही चलता है जैसे कि हमने नीचे बता रखा है।


1. इसका उपयोग जहाँ पर पुल या बड़े-बड़े बाँध बनते है तो उसके ढांचे को तैयार करने के लिए किया जाता है।


2. इसका इस्तेमाल बड़ी-बड़ी कंपनियां जैसे हवाई जहाज के पार्ट्स को जोड़ने में किया जाता है।


3. इसका इस्तेमाल ऑटोमोबाइल में कार, बस, ट्रक और मैनुफैक्चरिंग में किया जाता है।


4. यहाँ तक कि इसका इस्तेमाल बंदूक, तोप, टैंक, फाइटर जेट में भी किया जाता है।


5. वेल्डिंग का इस्तेमाल घर या इमारत बनाने में भी किया जाता है।


6. जब आप की कोई भी मशीन का पार्ट खराब हो जाती है या कही पे गिर कर टूट जाता है तो उसकी मरम्मत करने के लिए हम वेल्डिंग का इस्तेमाल ही करते है।
 

Conclusion

Might welding सबसे ज्येदा यूज़ होने वाली वेल्डिंग है जिसके बारे में हमने एकदम डिटेल में बताया है, MIG welding के ऊपर हमने कई सारा और भी Articles लिखा रखा है जो अलग-अलग पार्ट्स में आप उसे भी पड़ सकते है, आगे आप को किसी भी Tipic पे कोई भी सवाल पूछना है तो हमे नीचे जरूर से कमेंट्स करे।

Post a Comment

0 Comments