दुनिया की 10 सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी | Top 10 Automobile Compny in the World

Top 10 Largest Automobile Manufacturing Companies in the World _ Top 10 Automobile Compny in the World

आज हम आप को Top 10 Largest Automobile Manufacturing Companies in the World के बारे में बताने वाले है जो अपनी अलग-अलग खूबियों और Engineering की वजह से जानी जाती है, इसमे कुछ ऐसी भी कंपनी है जो 100 साल से भी ज्येदा पुरानी है और काम भी उनका वैसा ही है तभी तो लोग उनको इतनी सालों से प्यार करते आ रहे है, तो पहले बात करते है कि आखिर ये 10 कंपनियां है कौन जो लिस्ट में सामिल हुई है, तो नीचे हमने नाम बताया है आप देख सकते है।


1. Tata Motors  

2. Mahindra and Mahindra Ltd 

3. Maruti Suzuki 

4. Hero MotoCorp Ltd 

5. Bajaj Auto Limited 

6. Toyota Motor Corporation 

7. Chevrolet 

8. Mitsubishi Motors Corporation 

9. Honda Motor Co Ltd Company 

10. Ford Motor 


तो ये थे नाम अब बात करते है कि ये सारी कंपनिया कहाँ की है और क्या बनाती है हर एक के बारे में बस Skip मत करना।


1. Tata Motors 

Tata Motors भारत की Automobile Manufacturing कपनी है जो आज पूरी दुनिया मे 175 Countries में अपने प्रोडक्ट के लिए जानी जाती है, ये कंपनी ट्रक, कार, Vans etc बनाती है इसके और भी कई सारे काम है जो अलग-अलग अस्तरो पर होता है।


टाटा कंपनी के मालिक कौन है?

सायद ही कोई ऐसा भारतीय होगा जिसे ये न पता हो कि आखिर टाटा कंपनी के मालिक कौन है, किउंकि ये कंपनी केवल भारत मे ही नही बल्कि इसे छोड़कर 175 से भी ज्येदा देशों में अपना लोहा मनवा चुकी है और ऐसा भी नही है कि ये कंपनी सिर्फ नाम की है बल्कि इसकी क्या औकात है ये बताने के लिए "सर रतन टाटा" जी का नाम ही काफी है।


टाटा कंपनी भारत देश की एक सक्सेस ऑटोमोबाइल, मैन्युफैक्चरिंग, स्टील इत्तेयादी कामो को सही तरीके से बनाने में अपना लोहा मनवा चुकी है, इस कंपनी की सुरुआत ही भारत से हुई, इसकी मेन ऑफिस मुम्बई में है।


टाटा एयरलांइस की सुरुआत

ये भी आज के समय मे बहोत बड़ा बिजनेस टाटा की तरफ से बन चुका है इसका नाम आप भी सुने ही होंगे, टाटा एयरलांइस की सुरुआत भारत मे सबसे पहले हुए और इसने पहली उड़ान 15 अक्टूबर साल 1932 में भरी थी।


टाटा कंपनी की सुरुआत

टाटा कंपनी के बारे में जब आप सारी जानकारी पा ही गये है तो आप ये भी जान ले कि इस कंपनी की सुरुआत कब हुई, ये कंपनी भारत में सबसे पहले "जमशेदजी टाटा" ने साल 1868 में की थी, अगर आप इनके बारे में अच्छे से जानना चाहते है तो हमने इनके ऊपर पूरा एक लेख लिखा आप पड़ सकते है।


>>Tata Motors Established   1945 

>>Employee Strength   60,000 

>>Company Turnover   $42 Billion 

>>Vehicles  Sold    9 Million 


इसकी कुछ गाड़ियों के नाम है जो काफी फेमस थी अपने समय मे तो कुछ आज भी उतनी ही फेमस है जिनका बदला है तो थोड़ा बहोत मॉडल।


Tata Tiago 

Tata Altroz 

Tata Nexon 

Tata Safari 

Tata Bolt 

Tata Nano 

Tata Hexa 

Tata Indica 

Tata Indigo  


2. Mahindra and Mahindra Ltd

ये भी भारत की ही कंपनी है जो टाटा मोटर्स के बाद इसका दूसरा अस्थान आता है ये पूरी दुनिया के अंदर ट्रैक्टर्स Manufactur करती  है जिसके ट्रेक्टर पूरी दुनिया मे जाने जाते है अगर आप भारत से होंगे तो अच्छे से जानते होंगे।


3. Maruti Suzuki

ये Automobile की बहोत ही पुरानी कंपनी है जो दो देश मिलकर इसपर काम कर रहे है एक जापान तो दूसरा भारत, आज के समय मे ये कंपनी बहोत ही ग्रो कर रही है इसकी जो गाड़िया है Aulto, Swift, Omni, Brezza etc है।

अगर आप इस कंपनी के बारे में और भी जानकारी पाना चाहते है तो हमने इस कार कंपनी के ऊपर एक पूरा artical लिखा है जिसे आप पड़कर इस भारतीय कंपनी की पूरी जानकारी पा सकते है नीचे हमने link दे रखा है (Maruti Suzuki Success Story In Hindi)


4. Hero MotoCorp Ltd

ये भी भारत की ही कंपनी है जो अभी तक पूरी दुनिया मे two Wheelers बनाने वाली वर्ल्ड की पहली ऐसी कंपनी है जो कई सालों से नंबर पर ही बनी हुई है।


Hero Splendor Plus 

Hero Glamour

Hero HF Deluxe 

Hero Super Splendor

Hero X-Pluse 200T


5. Bajaj Auto Limited

Bajaj Auto Limited भारत की ही एक Automobile कंपनी है जो ग्लोबल की बात करे तो ये कंपनी Three और four Wheeles बनाने वाली चौथे नंबर पर आती है।


बजाज कंपनी का मालिक कौन है?

बजाज कंपनी के मालिक इस समय बजाज ग्रुप ही है,  जिसका मुख्यालय पूणे, महारष्ट्र में है, इसकी अस्थापना 29 नवंबर साल 1945 में भारत मे हुई।


अब जान लेते है बजाज कंपनी के कुछ खास इन्फॉर्मेशन के बारे में जैसे इस कंपनी के CEO साल 2005 से "राजीव बाजार" है, आप जो बजाज के ऑटो मार्किट में देखते है ना उसकी कीमत 1 लाख 90 हजार से सुरु होकर 3 लाख तक जाती है जिसे बजाज कंपनी ने ही बनाया है, और इसका ये कदम बहोत ही ज्येदा फायदे मंद हुआ।


6. Toyota Motor Corporation

Toyota के ऊपर हमने पूरा एक Articles लिखा जिसमे हमने इसके हर एक parts को बड़े ही बारीकी से बताया है अगर आप पड़ना चाहते है तो नीचे दिए हुए link पर जाकर पड़ सकते है (Toyota success story in hindi)


वैसे Toyota कंपनी पूरी दुनिया मे अपनी जबद दस्त Car डिज़ाइन की वजह से जानी जाती है जो काफी पुरानी कंपनी है।


7. Chevrolet

ये अमेरिका की कंपनी है जो बड़े-बड़े ट्रैक और 4 Wheeles बनाने के लिए जानी जाती है इसका सबसे ज्येदा इस्तेमाल अमेरिका में ही किया जाता है।


8. Mitsubishi Motors Corporation

ये भी एक Automobile कंपनी है जो नई टेक्नोलॉजी लाने और best डिज़ाइन की वजह से जानी जाती है, वो बात अलग है इसको लोग उतना नही जानते पर ये कंपनी है बहोत पुरानी जिसके बारे में हमने नीचे थोड़ा बहोत बता रखा है आप जाकर रीड कर सकते है।


Mitsubishi Motors कंपनी एक जापानी है जिसका मुख्यालय मिनाटो, टोक्यो, जापान में है, ये कंपनी साल 2011 में जापान की छठी और पूरी दुनिया की 16 वी सबसे ज्येदा कार बनाने और बेचने में आ चुकी है, पर ये बात बहोत कम लोग जानते है कि इस कंपनी का कुछ मुख्य भाग निशान के भी पास है जिसे साल 2016 में ले लिया था उसके बावजूद भी ये कंपनी अपना दबदबा वैसा का वैसा ही बनाई हुई है, पर ये भी सच है कि इस कंपनी को लोग उतना नही जानते वैसे इस कंपनी की अस्थापना साल 1917 में ही हुई थी, इस कंपनी में तकरीबन 30000 हजार से भी ज्येदा लोग काम कर रहे है। 


9. Honda Motor Co Ltd Company

ये कंपनी भी अपनी Two Wheeles की गाड़ियां बनाने की वजह से कुछ ज्येदा ही लोगो के दिलो में राज कर रही है लोगो का भरोसा हीरो के बाद इसी पर होता है।


अब बात करते है इसकी कुछ गाड़ियों की जो काफी फेमस है जो कई देशों में अपनी खूबियों की वजह से जानी जाती है।


Yamaha FZ F1 V3 

Yamaha YZF R15 

Yamaha FZ 25 

Yamaha FZ X 

Yamaha R15 V4 

Yamaha R15 M


10. Ford Motor  

Ford Motor के ऊपर भी हमने पूरा एक डिटेल में Articles लिखा है जिसे आप पड सकते है, ये कंपनी अपने सुरुआति दिनों में एकदम कंगाल हो चुकी थी किउंकि इसके ऑनर ने लोगो की भलाई के एकदम सस्ती कार बनाने लगे थे, सायद आप को ऐसे न समझ मे आये इस वजह से नीचे वाला आप हमारा लेख पड़े (Henry Ford Success Story In Hindi Biography)


Conclusion

तो ये थी दुनिया की Top 10 Largest Automobile Manufacturing Companies in the World, वैसे इन कंपनियों में आप किसके फैन हो और आप के हिसाब से यहाँ कौन और होना चाहिए था उसका नाम आप नीचे जरूर से बताये।


इस Website में आप को ऐसी ही Information Provides की जाती है जो Engineering से Releted हो, किसी और Topic पे अगर Article चाहिए तो हमे उसका नाम बताए।

Post a Comment

0 Comments